भारत में 5G लांच करने के लिए तैयार है रिलायंस Jio: मुकेश अंबानी


Reliance AGM एजीएम में शेयरहोल्डर्स को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि Reliance अब असल में एक शून्य कर्ज वाली कंपनी है। 

बाजार पूंजीकरण के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 43वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) का आयोजन हुआ। RIL की यह AGM कई लिहाज से खास रही। कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने इस AGM में दिग्गज कंपनियों के साथ रणनीतिक भागीदारी, 5G नेटवर्क को लेकर जियो की तैयारी, Jio Glass और Jio TV+ को लेकर कई अहम एलान किए। इस एजीएम में अंबानी ने कहा कि कुछ अप्रत्याशित कारणों से सऊदी अरामको के साथ कंपनी की प्रस्तावित डील आगे नहीं बढ़ सकी है। 
 
Reliance के 43वें एजीएम की 10 बड़ी बातें----
  1. मुकेश अंबानी ने एलान किया कि Jio Platforms 5G सॉल्यूशन के साथ तैयार है। उन्होंने कहा कि स्‍पेक्‍ट्रम की उपलब्‍धता के साथ ही 5G का ट्रायल शुरू हो जाएगा। रिलायंस के चेयरमैन ने 5G समाधान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समर्पित को करते हुए कहा कि यह आत्‍मनिर्भर भारत की दिशा में बढ़ाया गया एक कदम है।
  2. एजीएम में शेयरहोल्डर्स को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा, 'Reliance अब असल में एक शून्य कर्ज वाली कंपनी है। यह मार्च 2021 के मेरे लक्ष्य से बहुत पहले हो गया है। मुकेश अंबानी ने कहा कि 'आरआईएल ने राइट्स इश्यू, जियो प्लेटफॉर्म में आए कुल निवेश व बीपी द्वारा किये गए निवेश के जरिए कुल 2,12,809 करोड़ रुपये जुटाए हैं। यह वित्त वर्ष 2019-20 के आखिर के हमारे कुल कर्ज 1,61,035 करोड़ रुपये से अधिक है।'
  3. AGM में आकाश अंबानी ने JioTV+ को पेश किया। आकाश के मुताबिक JioTV+ पर दुनिया की 12 अग्रणी OTT कंपनियों के कंटेंट उपलब्‍ध होंगे। इनमें Netflix, Amazon Prime, Disney+ Hotstar, Voot, SonyLiv, Zee5, JioCinema, JioSaavn, YouTube सहित कई अन्‍य ऐप्‍स शामिल हैं।
  4. ईशा अंबानी ने इस AGM को संबोधित करते हुए कहा कि जियो का एजुकेशन प्लेटफॉर्म Embibe देश में क्वालिटी टीचर्स की कमी को पूरा करेगा। बकौल ईशा इसे तीन मूलभूत स्तंभों के आधार पर विकसित किया गया है: अभूतपूर्व मानवीकरण, अतुल्य सामग्री और शिक्षक सशक्तिकरण।
  5.  मुकेश अंबानी ने AGM में कहा कि Google रणनीतिक साझेदारी के तहत 33,737 करोड़ रुपये का निवेश Jio Platforms में करेगी। इस प्रकार जियो प्‍लेटफॉर्म्स में Google की हिस्‍सेदारी 7.7 होगी। उन्होंने कहा कि यह निवेश नियामकीय अनुमतियों के अधीन है।
  6. रिलायंस के चेयरमैन ने बताया कि JioMart पर दैनिक ऑर्डर्स की संख्‍या 2,50,000 तक पहुंच चुकी है। बकौल मुकेश अंबानी आने वाले समय में JioMart इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, फार्मा, फैशन और हेल्‍थकेयर को भी कवर करेगा।
  7. RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जानकारी दी कि Google और जियो मिलकर एंड्रॉयड आधारित स्‍मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो भारत को 2जी मुक्‍त बनाने की दिशा में काम कर रही है।
  8.  मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन की शुरुआत में बताया कि इस वर्चुअल AGM का आयोजन Jio Meet के जरिए किया जा रहा है। रिलायंस ने हाल में इस प्लेटफॉर्म को लांच था। अंबानी ने बताया, 'Jio Meet भारत का पहला और एकमात्र क्लाउड बेस्ड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है। सिर्फ दो महीने में ही यंग जियो प्लेटफॉर्म
  9.  मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन की शुरुआत में बताया कि इस वर्चुअल AGM का आयोजन Jio Meet के जरिए किया जा रहा है। रिलायंस ने हाल में इस प्लेटफॉर्म को लांच था। अंबानी ने बताया, 'Jio Meet भारत का पहला और एकमात्र क्लाउड बेस्ड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है। सिर्फ दो महीने में ही यंग जियो प्लेटफॉर्म
  10.  RIL के चेयरमैन के मुताबिक रिलायंस रिटेल भारत का सबसे बड़ा और सबसे अधिक लाभदायक खुदरा व्यापार है, इसका राजस्व 1,62,936 करोड़ और EBITDA 9,654 करोड़ का है। यह दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता खुदरा विक्रेता है और शीर्ष 100 वैश्विक खुदरा विक्रेताओं में केवल एकमात्र भारतीय कंपनी है। अंबानी ने जानकारी दी, 'रिलायंस रिटेल में रणनीतिक और वित्तीय निवेशक बड़ी इच्छा के साथ निवेश करना चाहते हैं। हम अगली कुछ तिमाहियों में रिलायंस रिटेल में वैश्विक साझेदारों और निवेशकों को शामिल करेंगे।'

Post a Comment

Previous Post Next Post